Pages

Thursday, December 23, 2010

सफलता की कुंजी

आत्मविश्वास सफलता की कुंजी है

सफलता एक दुर्घटना नहीं है. यह हमेशा आत्मविश्वास और कड़ी मेहनत के उद्देश्य मनुष्य का एक परिणाम है एक बंदर से अपनी यात्रा वर्ष की homosappiens को निएंडरथल को लाखों लोगों के लिए वह अब है आदमी के लिए इस दुनिया में किया गया है एक प्रक्रिया है विकास के बीच में इन सभी वर्षों आदमी में कभी नहीं रही है. बुलाया स्थिर, वह था और अब भी सभी क्षेत्रों में प्रगति कर जाने के लिए आगे हमेशा किया गया था वहाँ जो कभी उसे स्थिर होने की इच्छा.. कड़ी मेहनत भी वहाँ था, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह वह था जो उसकी प्रगति में एक प्रमुख भूमिका निभाई विश्वास था. हाँ विश्वास है कि वह क्या करना यह जीवन जब भी हम मानव जाति के इतिहास हम पालन करेंगे कि, यह केवल विश्वास के साथ पुरुषों के लिए जो सफल रहा है था पर दिखेगा के लिए महत्वपूर्ण था सक्षम हो जाएगा गैलिलियो प्रसिद्ध वैज्ञानिक एक पागल व्यक्ति के रूप में माना जाता था. जब वह दौर के रूप में पृथ्वी की खोज की, लेकिन यह अपने ही निष्कर्ष है कि अपना रास्ता बनाया के बारे में अपने विश्वास था. इतिहास बताता है कि जो लोग खुद के बारे में आश्वस्त किया गया है जीवन में कभी नहीं हराया है. हम श्री अमिताभ Bacchhan के बारे में कई कहानियाँ सुना है, महान अभिनेता एक रात में एक सितारा नहीं बन था, वह भी अपने कैरियर के प्रारंभिक चरणों में विफलता के अपने हिस्सा था कई निर्देशकों उसे अस्वीकार कर दिया.. लेकिन वह अपनी प्रतिभा में विश्वास जो उसे ऊंचाइयों महामहिम चढ़ गए थे करने के लिए लिया था. मुझे पता है कि कड़ी मेहनत के लिए किसी में वहाँ होना चाहिए जमीनी लेकिन जब हम कुछ भी हम स्वचालित रूप से इसके लिए कड़ी मेहनत करने के बारे में आश्वस्त हैं. करने के लिए काम करने के लिए एक रास्ता खोजने के आगे उत्सुकता किया इच्छा खुद के भीतर आत्मविश्वास से आता है हम कुछ भी हमारे जीवन की लंबाई के बारे में नहीं कर सकते हैं याद रखें. लेकिन हम इसकी चौड़ाई और गहराई के बारे में कुछ कर सकते हैं. हमने कई बार देखा है कि विश्वास के बिना लोगों को अक्सर जीवन में विफलता है तो. कई छात्रों को उनकी परीक्षा में असफल होते हैं, भले ही वे सब ज्ञान है, वे अपनी क्षमताओं के बारे में आश्वस्त नहीं हैं जो उनकी विफलता में परिणाम है. यहां तक कि वयस्कों जब यह काम अगर वे अपने स्वयं के परियोजना यह प्रस्तुति और ज्ञान की कमी की कमी के परिणाम के बारे में आश्वस्त नहीं हैं आता है के रूप में हमारे लोभी शक्ति भी कम अगर हम बातों में विश्वास नहीं है. हम हमेशा जीवन की ओर एक सकारात्मक दृष्टिकोण होना चाहिए. जो हमारे आत्मविश्वास बढ़ता है याद sunrays जब तक वे ध्यान केंद्रित कर रहे जला नहीं है.. आत्मविश्वास बात है जो हमें में inbuilt है. नहीं है और हम हमारे आत्म में बनाया विश्वास करने के लिए किया है. मुझे पता है कि यह समय लगता है लेकिन यह जब हम बातें कर रही शुरू धीरे - धीरे आता है, अपने स्वयं के काम में स्वतंत्र होना कदम के रूप में अपनी गलतियों की सफलता के लिए और विचार उन्हें सही केवल निष्क्रिय कर जो भी मामला नहीं किया जाएगा कुछ भी नहीं बैठे.. मैं इस के लिए होगा अपने अनुभव के कुछ हिस्से प्यार मैं. पांचवें मानक सेट मैं अंग्रेजी भाषण में भाग लिया था. हालांकि अपने भाषण उस समय अच्छा था, मैं सब विश्वास पर है कि मैं जीत जाएगा बल्कि मुझे यकीन है कि thatI खो देंगे नहीं था. मैं अभ्यास मेरी ठीक से भाषण, लेकिन मैं बहुत अंतिम दिन अपने भाषण पिछले एक था पर डर गया था.. हर एक अपने भाषण दिया था और फिर यह मेरी बारी थी मैं बहुत नर्वस और भी आत्मविश्वास से भरे हुए बाहर है कि मैं सिर्फ एक शब्द कहे बिना पाँच मिनट के लिए मंच पर खड़ा था. जाहिर है मैं खो गया था., लेकिन तब मैं इस तरह से यह समझ में आ जाएगा काम अगले साल नहीं मैं फिर अंग्रेजी सेट भाषण में भाग लिया और इरादा है कि मैं अपने भाषण दिया जीत जाएगा और मैंने सोचा कि मैं जीत के रूप में साथ आत्मविश्वास से भरा के साथ.. विषय था, ''साइकिल चालन के साथ मेरा पहला अनुभव'', अब भी मुझे याद है कि. मैं उन घटनाओं से पता चला है कि मन विश्वास की सही मात्रा में उचित इच्छा रखने और इस तरह हमेशा सफलता का नेतृत्व. के रूप में प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक विलियम जेम्स ने कहा है कि बहादुर अधिनियम, ''लगता है जैसे तुम बहादुर और सफलता तुम्हारा हो जाएगा रहे हैं.

No comments:

Post a Comment