Pages

Friday, October 11, 2013

हर परिस्थिति में सकारात्मक नजरिया रखें : भगवान भाई






हर परिस्थिति में सकारात्मक नजरिया रखें : भगवान भाई

Matrix News | Jul 27, 2013, 11:09AM IST
 
Email Print Comment
 
भास्कर संवाददाता-!- दमोह
नकारात्मक सोच के कारण ही अनेक समस्याएं पैदा होती हैं, जिससे जीवन में तनाव पैदा होता है, इसलिए हर परिस्थिति में सकारात्मक नजरिया रखें। यह बात ब्रम्हकुमारी सेवा केंद्र पर आयोजित जीवन के आध्यात्मिक महत्व के विषय पर माउंट आबू से आए राजयोगी ब्रम्हाकुमार भगवान भाई ने व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि विचारों से स्मृति, दृष्टि, वृत्ति और दृष्टिकोण बदलता है। जैसी दृष्टि वैसा व्यवहार। अगर विचार नकारात्मक हैं तो फिर व्यवहार
भी नकारात्मक ही होगा, इसलिए अपने विचार को सकारात्मक बनाने से जीवन की सभी समस्या समाप्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जीवन में दुर्गण ही अंधकार हैं। दुर्गंण निकालकर सद्गुणों को अपनाने के साथ जीवन जीने की कला सीखना जरूरी है। मानवीय मूल्यों के हास ही समाज के हिंसक वृत्ति का मूल कारण है। आज की युवा पीढ़ी भावी समाज है। भावी समाज को महान बनाने के लिए सृजनात्मक, निर्णयात्मक और क्रियात्मक बनाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक ज्ञान की कमी के कारण ही नैतिक मूल्यों का अवमूल्यन हो चुका है। वर्तमान के परिवेश में तनाव से, मानसिक शारीरिक पीड़ाओं से, व्यसन और बुरी आदतों से मुक्त बनने के लिए जीवन में मूल्यों को आत्मसात करने की बहुत ही आवश्यकता है। इस अवसर पर भारी बहिन ने कहा कि हम सभी आत्माएं भाई-भाई हैंं। एक निराकार शिव परमात्मा के ब\"ो हैं। चांद, सूर्य, तारों के पार सुनहरी लाल प्रकाशमय दुनिया परमधाम, शांतिधाम के निवासी हैं। सृष्टि रूपी रंगमंच पर पार्ट बजाने आए हैं। कार्यक्रम के अंत में ब्रम्हकुमारी संस्था की ओर से सभी को धन्यवाद दिया।

No comments:

Post a Comment